1 नवंबर से बदल जाएंगे कई नियम! जान लें, नहीं तो हो सकती है परेशानी

1 नवंबर से जिन नियमों में बदलाव होने जा रहा है, उनमें बैंक, सरकारी ऑफिस और प्राइवेट सेक्टर के नियम शामिल हैं।

नवंबर 2021 की शुरुआत होने ही वाली है। इस महीने से रोजमर्रा के कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। जिन नियमों में बदलाव होने जा रहा है, उनमें बैंक, सरकारी ऑफिस और प्राइवेट सेक्टर के कुछ नियम शामिल हैं। इनका असर हमारे जीवन पड़ सकता है। इसलिए इनके बारे में जानना जरुरी है।

पेंशनधारियों के लिए एसबीआई की विशेष सुविधा
1 नवंबर से देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरु करने जा रहा है। इसके बाद पेंशनभोगियों को अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने बैंक नहीं जाना पड़ेगा। बैंक की ओर से जानकारी दी गई है कि कोई भी पेंशनभोगी 1 नवंबर के बाद वीडियो कॉल के माध्यम से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करा सकता है।

एलपीजी की कीमतों में वृद्धि
एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। घरेलू एलपीजी की कीमतें 6 सिंतबर को 15 रुपए बढ़ाई गई थीं। उसके बाद से दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम 899.50 रुपए हो गया, जबकि देश के कई शहरों में यह 1000 रपए तक पहुंच गया है।

दिवाली और छठ पूजा पर विशेष ट्रेनें
दिवाली और छठ पूजा पर बड़ी संख्या में लोग अपन गांव-घर जाते हैं। इस कारण ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए 1 नवंबर से रेलवे छठ और दिवाली पर विशेष ट्रेनें चलना जा रही है।

ये भी पढ़ेंः धर्मांतरण रैकेट में यूपी के आईएएस की होगी गिरफ्तारी? एसआईटी की रिपोर्ट में कई सनसनीखेज खुलासे

ऐसे मोबाइल्स में वाट्सऐप हो जाएगा बंद
1 नवंबर से कई मोबाइल्स में वाट्सऐप बंद हो जाएगा। इसका कारण यह है कि इन फोन्स में वाट्सऐप को सपोर्ट नहीं मिलेगा। अब वाट्सऐप केवल उन स्मार्टफोन्स में काम करेगा, जो एंडरॉयाड 4.1  या उससे ज्यादा, आईओएस 10 या उससे ज्यादा, केएआई 2.5.0 या उससे ज्यादा पर काम करेंगे।

गैस सिलेंडर बुक कराने के लिए ओटीपी जरुरी
1 नवंबर से एलपीजी सिलेंडर की के लिए ओटीपी अनिवार्य होगा। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एलपीजी सिलेंडर बुक कराने पर ऑटीपी प्राप्त होगा। सिलेंडर डिलीवरी के समय वह ओटीपी बताना जरुरी होगा।

ट्रेनों के समय मे बदलाव
रेलवे 1 नंवबर से ट्रेनों के समय में बदलाव करने जा रही है। राजस्थान डिविजन में एक नवंबर से 100 ट्रेनों का समय बदल जाएगा। इसलिए अगर आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो उसके समय के बारे में अच्छी तरह पता कर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here