अब बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से ऐसे निकालें पैसे!

यूपीआई ऐप के माध्यम से क्यूआर कोड स्केन करके भी एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं।

एटीएम से पैसे निकालने के लिए अब डेबिट कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। यूपीआई ऐप के माध्यम से क्यूआर कोड स्केन करके भी एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं। एटीएम निर्माता एनसीआर कॉरपरेशन ने कहा है कि उसने यूनिसेफाइड पेमेंट्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म पर आधारित पहला इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्राल(ICCW)समाधान लॉन्च किया है। इस नई सुविधा को शुरू करने के लिए सिटी य़ूनियन बैंक ने एनसीआर से हाथ मिलाया है। बैंक ने क्यूआर(QR)को़ड आधारित इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश वि़ड्रॉल सुविधा की अनुमति देने के लिए अपने 1,500 एटीएम को पहले ही अपग्रेड कर लिया है।

सिटी यूनियन बैंक के प्रबंध निदेशक एन कामकोडी ने बताया कि हमने आईसीसीडबल्यू समाधान देने के लिए एनसीआर के साथ साझेदारी की है। यह हमें हमारे ग्राहकों को अगली पीढ़ी का समाधान देने में सक्षम बनाएगा। इससे हमारे एटीएम में यूपीआई क्यआर कोड का उपयोग करके नकद निकासी की जा सकती है।

ये भी पढ़ेंः ऑनलाइन ऐसे करें आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक!

ऐसे करेगा काम
– नए एटीएम से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले स्मार्टफोन पर कोई भी यूपीआई ऐप (GPay, BHIM, Paytm, Phonepe, Amazon) को खोलना होगा।
– यूजर्स को स्क्रीन पर क्यूआर कोड को स्केन करना होगा।
– अपने मोबाइल फोन के माध्यम से नकद निकासी को अधिकृत करना होगा।
– लेनदेन को सुरक्षित बनाने के लिए क्यूआर कोड को लगातार बदला जाएगा।
– वर्तमान में निकासी सीमा 5,000 रुपए है।

पूरी तरह सुरक्षित
सुरक्षा के लिहाज से यह अभी तक की सबसे सुरक्षित सुविधा है, क्योंकि कार्ड को भौतिक रुप से ले जाने और कार्ड लीव स्वाइप करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसा कोई तरीका नहीं है कि आपके कार्ड को स्किम्ड किया जा सके। इसमें क्यूआर कोड की कॉपी भी नहीं बन सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here