कोरोना संक्रमण के ये हैं लक्षण!

काफी लोगों को कोरोना के लक्षणों के बारे में जानकारी नहीं है, जबकि इस बारे में जानकारी होने से वे अपने साथ ही परिवार और दोस्तों को वक्त पर उचित सलाह देकर भविष्य के खतरे को टाल सकते हैं।

कोरोना की दूसरी लहर से देश दहल उठा है। हर दिन नये मामलों के साथ ही मौतों के रिकॉर्ड भी टूट रहे हैं। इस हालत में भी काफी लोगों को कोरोना के लक्षणों के बारे में जानकारी नहीं है, जबकि इस बारे में जानकारी होने से वे अपने साथ ही परिवार और दोस्तों को वक्त पर उचित सलाह देकर भविष्य के खतरे को टाल सकते हैं।

कोरोना के लक्षण पहले की अपेक्षा अब ज्यादा स्पष्ट हो गए हैं। इसके प्रमुख लक्षणों में गले में खराश और चुभन होना शामिल है। कोरोना संक्रमण के 52 प्रतिशत से अधिक मामलों में यह लक्षण देखा गया है। इसके साथ ही खाने-पीने में स्वाद का पता न चलना और सूंघने की शक्ति का लुप्त होना भी इसके लक्षणों में शामिल हैं। साथ ही खाने और पानी पीने के दौरान गले में जलन का अहसास होना भी इसका लक्षण माना जाता है।

ये भी पढ़ेंः ओसीआइ कार्डधारकों को बड़ी राहत! पूरी जानकारी के लिए पढ़ें ये खबर

ये हैं लक्षण
-कोरोना संक्रमण के कई मामलों में मरीज को काफी थकान का अनुभव होता है। हालांकि सभी वायरल इन्फेक्शन के दौरान मरीजों को थकान का अनुभव होता है। लेकिन कोरोना के मामले में थकान बहुत ही ज्यादा रहती है।

– मरीजों की मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द के साथ ही शरीर में बेतहाशा दर्द होना इसके प्रमुख लक्षण हैं। यह मांसपेशी फाइबर और टिशू लाइनिंग पर हमला करने वाले वायरस के कारण होता है। संक्रमण के दौरान पूरे शरीर में सूजन से लेकर जोड़ों में दर्द और कमजोरी भी इसके लक्षणों में शामिल हैं।

– मरीजों को अचानक बहुत अधिक ठंढ या कंपकंपी लगना भी इसके लक्षणों में शामिल है। वास्तव में संक्रमण के शुरुआती दिनों में हल्की ठंढी लगने के साथ बुखार आना भी कोरोना के लक्षण हैं। इसके आलावा मतली और उल्टी भी इसके प्रारंभिक लक्षण हैं।

– लूज मोशन भी कोरोना के प्रमुख लक्षणों में शामिल है। इसे कोरोना के संकेत के रुप मे देखा जाता है। इसके साथ ही चक्कर आना और कुछ मामलों में बहरापन, मसल्स पेन, स्किन इन्फेक्शन या नजर का कमजोर होना भी कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here