ग्लोबल डिजाइन स्कूल इकोल इन्टुइट लैब का विस्तार

फ्रेंच इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, डिजिटल एंड स्ट्रेटजी, इकोल इन्टुइट लैब डिजाइन शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी होने और सांस्कृतिक प्रेरणा में दृढ विश्वास रखने के साथ ही अपने विशाल अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क लिए जाना जाता है। इकोल इन्टुइट लैब (ईआईएल) का कोलकाता और मुंबई में कैंपस है और अब इसका विस्तार करते हुए राजधानी दिल्ली के बीचोबीच अपना तीसरा कैंपस शुरू कर रहा है। इस कैंपस का मैनेजमेंट समकालीन डिजाइन शिक्षा प्रदान करने वाले संस्थान जेएस इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन द्वारा किया जाएगा।

यहां चलाए जानेवाले पाठ्यक्रमों में यूजी डिप्लोमा इन विजुअल कम्युनिकेशन एंड डिजाइन, यूजी डिप्लोमा इन गेम, आर्ट एंड डिजाइन, यूजी डिप्लोमा इन फाइन आर्ट्स, यूजी डिप्लोमा इन डिजिटल प्रोडक्ट डिजाइन और पोस्ट-ग्रेजुएशन इन एडवरटाइजिंग, डिज़ाइन और डिजिटल कम्यूनिकेशन शामिल होंगे। ग्लोबल स्टैण्डर्ड प्रोग्राम्स के अलावा, भारत के तीनों कैंपस के स्टूडेंट्स को फ्रांस और ब्राजील में सेमेस्टर एक्सचेंज का मौका दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें – भारत में कोरोना ले गया जिंदगी से वह पल… अध्ययन में खुलासा

इस नए कैंपस को शुरू करने के बारे में इकोल इन्टुइट लैब के सह-संस्थापक, क्लेमेंट डेरॉक ने कहा, ‘डिजाइन और विज़ुअल कम्युनिकेशन्स से जुड़े शैक्षणिक कोर्स की मांग में बढ़ोतरी मुख्य रूप से मुंबई और कोलकाता में देखी गई थी, परंतु हमें दिल्ली से भी इस तरह के कोर्स शुरू करने की मांग आ रही थी। हमें इस बात का पूरा विश्वास है कि डिज़ाइन की दुनिया में कुछ बड़ा करने की चाहत रखने वाले युवा भारत को ईआईएल के कोर्स से बहुत फायदा मिलेगा। हमें जेएस डिजाइन के साथ पार्टनरशिप करते हुए खुशी महसूस हो रही है, जो दिल्ली शहर में अपने बेहतरीन काम के लिए जानी जाती है।’

अशोका यूनिवर्सिटी, आईएसबी और जेएस इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के संस्थापक डॉ. प्रमथ सिन्हा ने कहा, “हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि डिजाइन स्टूडेंट्स उस तरह के ज्ञान और कौशल से परिपूर्ण हों जो तेजी से वैश्वीकरण की ओर बढ़ती अर्थव्यवस्था में आवश्यक हैं। कई नए करियर के अवसर पैदा हो रहे हैं, और स्टूडेंट्स को न केवल व्यावसायिक शिक्षा बल्कि इंटर्नशिप और मेंटरिंग से मिले इंडस्ट्री एक्सपीरियंस से लैस होने की जरूरत है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here