सीबीएसई बोर्डः 10 वीं का परिणाम घोषित! इस तरह देखें अपना रिजल्ट

सीबीएसई की कक्षा 10वीं का परिणाम 3 अगस्त को घोषित कर दिया गया। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी अव्वल आने वाले विद्यार्थियों की घोषणा नहीं की गई है।

केंद्रीय शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की कक्षा 10वीं का परिणाम 3 अगस्त को घोषित कर दिया गया। परीक्षार्थी सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.gov.in पर विजिट कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही रिजल्ट डिजिलॉकर पर भी उपलब्ध है।

पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी अव्वल आने वाले विद्यार्थियों की घोषणा नहीं की गई है। बता दें कि कोरोना महामारी के मद्देनजर इस वर्ष सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं। इसलिए इस बार परिणाम जारी करने के लिए आंतरिक मूल्यांकन नीति अपनाई गई थी। 10वीं परीक्षा में पास होने के लिए प्रत्येक विषय में 33 अंकों की आवश्यकता होती है।

ये भी पढ़ेंः भारतीय हॉकी टीम की हार के बाद पीएम ने ऐसे बढ़ाया खिलाड़ियों का हौसला!

डिजिलॉकर में भी उपलब्ध
सीबीएसई रिजल्ट डिजिलॉकर में उपलब्ध होगा। स्टूडेंट्स अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स जैसे अपनी मार्क्सशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट आदि डिजिलॉकर अकाउंट में लॉग इन करके प्राप्त कर सकते हैं। सीबीएसई स्टूडेंट्स का डिजिलॉकर अकाउंट्स से प्राप्त किए जा सकते हैं। डिजिलॉकर एक सुरक्षित क्लाउड बेस्ड प्लेटफॉर्म है, जहा से डॉक्यमेंट्स को स्टोर, शेयर या विरिफाई किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here