पीएम नारी शक्ति योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे 2.20 लाख? जानिए फैक्ट

महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए यह योजना लागू की जा रही है, इसकी जानकारी इंडियन जॉब यूट्यूब चैनल के माध्यम से दी जा रही है।

111

देश में महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं लागू की गई हैं। इस समय सोशल मीडिया पर एक ऐसे ही प्लान का वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि सरकार महिलाओं को 2.20 लाख रुपए देगी। इस वायरल वीडियो में कहा जा रहा है कि मोदी सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसका नाम है पीएम नारी शक्ति योजना।

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक
महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए यह योजना लागू की जा रही है, इसकी जानकारी इंडियन जॉब यूट्यूब चैनल के माध्यम से दी जा रही है। पीआईबी ने इस वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए फैक्ट चेक किया है, जिसमें कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार महिलाओं को 2.20 लाख रुपये की आर्थिक मदद देगी।

अब पीआईबी फैक्ट चेक ने पूरी जानकारी ली है और स्पष्ट किया है कि ऐसी कोई योजना मौजूद नहीं है। पीआईबी ने अपने ट्विटर पर कहा है कि वायरल वीडियो पूरी तरह से फर्जी है और ऐसी कोई योजना लागू नहीं की गई है।

नागरिकों को प्रामाणिकता की पुष्टि करनी चाहिए
पिछले कुछ दिनों में साइबर अपराधों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इसलिए ऐसी फर्जी योजनाओं के जरिए ग्राहकों को ठगा जाता है। पीआईबी ने नागरिकों से ऐसी किसी भी बात पर विश्वास न करने की अपील की है। यदि आपको किसी योजना से संबंधित कोई संदेश प्राप्त हुआ है, तो नागरिक इसकी प्रामाणिकता की जांच करने के लिए आधिकारिक लिंक https:factcheck.pib.gov.in/ पर जा सकते हैं और व्हाट्सएप नंबर +918799711259 या ई-मेल [email protected] पर एक वीडियो भी भेज सकते हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.