चीन का एक और वायरस मचा सकता है कोहराम! जानिये, पहली बार इंसान में मिला बर्ड फ्लू का यह स्ट्रेन है कितना खतरनाक

चीन में पहली बार एक 41 वर्षीय शख्स में बर्ड फ्लू का एच1ओएन3(H10N3)स्ट्रेन पाया गया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने इसकी पुष्टि की है। संक्रमित व्यक्ति चीन के झेनजियांग का रहनेवाला बताया गया है।

91

कोरोना संक्रमण के बाद चीन से एक और संक्रमण फैलने का खतरा पैदा हो गया है। वहां पहली बार इंसान में बर्ड फ्लू मिलने से इस आशंका को बल मिला है। 41 वर्षीय शख्स में बर्ड फ्लू का एच1ओएन3(H10N3)स्ट्रेन पाया गया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने इसकी पुष्टि की है। संक्रमित व्यक्ति चीन के झेनजियांग का निवासी बताया गया है।

चीन के एनएचसी( नेशनल हेल्थ कमीशन) का कहना है कि बुखार और अन्य लक्षण दिखने के बाद उस व्यक्ति को 28 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद जांच में एक महीने बाद उसके शरीर में बर्ड फ्लू के स्ट्रेन की पुष्टि हुई। हालांकि अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि इस व्यक्ति में संक्रमण कैसे फैला।

एनएचसी का दावा
बता दें कि एच1ओएन3( H10N3)स्ट्रेन ज्यादा शक्तिशाली नहीं है और इससे खतरा भी ज्यादा नहीं है। एनएचसी ने दावा किया है कि इस संक्रमण को बड़े स्तर पर फैलने की आशंका नहीं के बराबर है। एनएचसी के अनुसार बुखार के साथ अन्य लक्षण दिखने के बाद इस व्यक्ति को 28 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके एक महीने बाद यानी 28 मई को इसके शरीर में H10N3 स्ट्रेन पाया गया।

ये भी पढ़ेंः पीएनबी घोटालाः कैसे हुआ अब तक का सबसे बड़ा बैंक स्कैम? पूरी कहानी जानने के लिए पढ़ें ये खबर

संक्रमित व्यक्ती की स्थिति
वर्तमान में मरीज की स्थिति स्थिर है और जल्द ही उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। अच्छी बात यह है कि व्यक्ति के संपर्क में आने वाला कोई व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया है। लेकिन चीन हमेशा से धोखेबाज रहा है और उसकी बातों पर ज्यादा भरोसा नहीं किया जा सकता। जिस बीमारी का इलाज एक महीना से चल रहा हो, उसे कमतर आंकना विश्व के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.