खुशखबर! अब 18-44 आयु वर्ग वालों को टीकाकरण के लिए मिलेगी ये सुविधा!

18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। उन्हें अब टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराने की जरुरत नहीं है।

103

देश के 18-44 आयु वर्ग के लोग अब सीधे टीकाकरण केंद्रों पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। उन्हें इसके लिए पहले की तरह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की कोई जरुरत नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आदेश जारी किया है कि इस आयु वर्ग के लोग अब टीकाकरण पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। इस दौरान केंद्र पर ही उनका Cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

सरकार ने इसलिए निया ये निर्णय
केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा यह आदेश जारी करने को लेकर कहा जा रहा है कि कई राज्यों में वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बावजूद लोग टीका लगवाने नहीं पहुंच रहे थे। इस कारण बड़ीं संख्या में वैक्सीन के खराब होने की शिकायतें आ रही थीं। इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों मे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दिक्कतें आ रही थीं। अब ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन की सुविधा होने से इस तरह की परेशानियों से बचा जा सकेगा।

ये भी पढ़ेंः फ्लाइट में शादी रचाकर कोरोना के दिशानिर्देशों की उड़ाई धज्जियां! क्या होगी कार्रवाई?

मिल रही थीं शिकायतें
हालांकि सरकार ने एक मोबाइल से चार लोगों को टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी है। इसके बावजूद ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट या स्मार्ट फोन की परेशानी को लेकर शिकायतें आ रही थीं।

ये भी पढ़ेंः अब चक्रवात यास ने बढ़ाई चिंता! जानिये, तबाही से निपटने के लिए सरकार की कैसी है तैयारी

सुविधा सिर्फ सरकारी केंद्रों पर उपलब्ध
यहां यह बात ध्यान देने वाली है कि इस तरह की सुविधा केवल सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर ही उपलब्ध कराई जाएगी। निजी संस्थानों में टीकाकरण के लिए अब भी ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आदेश जारी कर दिया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.