लंपट चीन का हवाई फायर, 10 दिन में तीसरी बार चीन की हार

879

रिपोर्ट – महेश सिंह
नई दिल्ली। चीन लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश और उकसावे की कार्रवाई से बाज नहीं आ रहा है। चीन ने एक बार फिर सोमवार की रात घुसपैठ की कोशिश की और भारतीय सैनिकों पर हवाई फायर किया लेकिन भारतीय सैनिकों की जवाबी कार्रवाई से चीनी सैनिक भाग खड़े हुए। पिछले दस दिनों में ये तीसरी बार है जब भारतीय सूरमाओं ने चीन को खदेड़ दिया है।
7 सिंतबर की रात पूर्वी लद्दाख में पैंगोग झील के दक्षिणी तट पर चीन ने भारतीय सेना पर फायरिंग करने का आरोप लगाया था। लेकिन 8 सितंबर को जारी अपने बयान में भारत ने चीन की झूठ को बेनकाव करते हुए पीएलए की कार्रवाई की कड़ी नींदा की है। भारत ने उसके झूठे आरोपों पर से पर्दा उठाते हुए कहा है कि भारतीय सेना ने न फायरिंग की और न ही एलएसी का उल्लंघन करने की कोशिश की, उल्टा चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने ही फायरिंग की है। स्पष्ट है कि चीन ने हमेशा की तरह इस बार भी खुद घुसपैठ की कोशिश की, जिसे भारतीय जवानों ने बहुादुरी के साथ संयम दिखाते हुए रोक दिया। इससे बौखलाकर उसके जवानों ने हवाई फायरिंग की और भारतीय सेना को उकसाने की कोशिश की। चीन हर बार इस तरह की कार्रवाई करने के बाद भारतीय सेना पर आरोप लगाकर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को गुमराह करने की कोशिश करता है लेकिन इस तरह की उसकी साजिश अब उजागर हो चुकी है।
10 दिन में तीसरी बार चीन की हार
पिछले 10 दिन में ड्रैगन ने लद्दाख में तीन बार घुसपैठ की साजिश की है। जिसे हमारे वीर जवानों ने बड़ी बहादुरी से हर बार नाकाम कर दिया। सात सितंबर से पहले चीन के करीब 500 सैनिकों ने 29-30 अगस्त की रात भारत के इलाकों पर कब्जा करने की कोशिश की थी लेकिन हमारे स्पेशल फ्रंटियर फोर्स के जवान वहां पहले से ही तैनात थे। उन्होंने पहले तो चीन के सैनिकों को घुसपैठ करने से रोका और फिर उन्हें वापस खदेड़ दिया। उसके बाद भारतीय जवानों ने एलएसी पर उस ब्लैक टॉप और हेल्मेट टॉप पोस्ट को अपने नियंत्रण में ले लिया, जिस पर कब्जा करने के इरादे से चीन के सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की थी। इससे पहले तक ब्लैक टॉप पोस्ट पर किसी देश का कब्जा नहीं हुआ करता था। भारतीय सेना ने ब्लैक टॉप पोस्ट से ना सिर्फ चीनी सैनिकों को खदेड़ा, बल्कि उस इलाके में लगे चीन के कैमरों और सर्विलांस को भी हटा दिया ।
चीनी अखबार की गीदडभभकी
दरअसल लद्दाख में अब भारत हर मोर्चे पर मजबूत नजर आ रहा है। इस वजह से ड्रैगन की बौखलाहट बढ़ गई है और वो भारत को युद्ध तक की धमकी दे रहा है। पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के पास भारतीय सैनिकों पर गोली चलानेवाले मामले में चीन के सरकारी मिडिया ग्लोबल टाइम्स ने फिर भारत को धमकी दी है। उसने कहा है कि अगर भारत ने चीन की अच्छी नियत का गलत मतलब निकाला और चेतावनी में गोलियां चलाईं तो चीन युद्ध करने से भी नहीं हिचकेगा। हालांकि उसने यह भी कहा है कि चीन भारत से युद्ध नहीं चाहता है। लेकिन उसने चेतावनी भरे अंदाज में कहा है कि चीन युद्ध से बचने के लिए भारत से हार नहीं मानेगा। लेकिन भारत ड्रैगन की गीदड़भभकी में आनेवाला नहीं है और वह चीन को हर मोर्चे पर जवाब देने की तैयारी कर चुका है।
15-16 जून से शुरू हुआ तनाव
दरअसल चीन 15-16 जून को अपने मकसद में फेल होने के बाद से ही बौखलाया हुआ है। उस रात चीनी सैनिकों ने एलएसी को बदलने की कोशिश की थी और गलवान घाटी में भारतीय जवानों पर अचानक हमला कर दिया था। लेकिन भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया था और उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। हालांकि इस हमले में हमारे 20 वीर जवान शहीद हो गए थे जबकि चीन के 43 सैनिक भी मारे गए थे। लेकिन चीन ने अपनी पुरानी नीति पर अमल करते हुए इसकी पुष्टि नहीं की थी। उस दिन के बाद से चीन एलएसी पर कई बार उकसावे की कार्रवाई कर चुका है, लेकिन हर बार भारतीय जवानों से हारने के बाद उसकी बौखलाहट और बढ़ती ही जा रही है।

 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.